37 वां आसियान शिखर सम्मेलन वस्तुतः बंद हो गया

बर्नमा द्वारा / बर्नमा द्वारा पिका

37 वें आसियान शिखर सम्मेलन ने गुरुवार की सुबह चल रहे सीओवीआईडी ​​-19 महामारी की पृष्ठभूमि के बीच प्रधान मंत्री तान श्री मुहिद्दीन यासन के साथ द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन में मलेशिया के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

मलेशियाई प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा विदेश मंत्री दातुक सेरी हिशामुद्दीन तुन हुसैन के साथ-साथ वरिष्ठ मंत्री और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और उद्योग मंत्री दातुक सेरी मोहम्मद अज़मीन अली भी हैं।

वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक ने हनोई से उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की और अन्य आसियान सदस्य राज्यों के नेताओं द्वारा ऑनलाइन शामिल हो गए।

शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता Xuan Phuc द्वारा अपनी क्षमता के तहत ASEAN अध्यक्ष 2020 के रूप में की जाएगी, जिसमें “Cohesive and Responsive ASEAN” विषय शामिल है।

उद्घाटन समारोह, जो कि 9.30 बजे मलेशिया टाइम पर शुरू हुआ, की शुरुआत आसियान के गान के साथ हुई और वियतनाम के राष्ट्रपति गुयेन फु ट्रोंग द्वारा स्वागत की गई।

इस बीच, ब्रुनेई के आसियान महासचिव दातो लिम जॉक होई ने इस वर्ष के आसियान की वेबसाइट पर जारी एक बयान में “अनुकरणीय” के रूप में वियतनाम की आसियान की अध्यक्षता की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, “अपनी घरेलू COVID-19 चुनौतियों और प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के बावजूद, वियतनाम ने इन चुनौतियों के लिए क्षेत्र को एकजुट और उत्तरदायी बनाए रखने में सक्षम नेतृत्व प्रदान किया है, जो आसियान केंद्रीयता और लोगों के हित को कोर में रखते हैं,” उन्होंने कहा। लिम भी शिखर सम्मेलन में शामिल हुए।

बयान के अनुसार, 37 वें आसियान शिखर सम्मेलन के एजेंडे में उच्च नेताओं की आसियान व्यापक रिकवरी फ्रेमवर्क और इसके कार्यान्वयन योजना की चर्चा और अनुमोदन है, जो पूरी तरह से समुदाय से बाहर निकलने की रणनीति के रूप में काम करेगा और इससे बेहतर निर्माण करेगा। कोविड 19 सर्वव्यापी महामारी।

आसियान यात्रा गलियारे की व्यवस्था पर आगे भी चर्चा होगी, जिससे क्षेत्र में आवश्यक व्यापार यात्रा को फिर से शुरू करने में सुविधा होगी।

आसियान के नेता अपने समकक्षों के साथ आसियान के संवाद साझेदारों से भी मुलाकात करेंगे। आज के लिए लाइन-अप में 23 वां आसियान-चीन शिखर सम्मेलन, 23 वां आसियान-जापान शिखर सम्मेलन, 21 वां आसियान-दक्षिण कोरिया शिखर सम्मेलन और 17 वां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन है।

COVID-19 महामारी के कारण, वियतनाम की अध्यक्षता में आसियान नेताओं ने इससे पहले 2020 में तीन साइबर शिखर सम्मेलन, अर्थात् 14 अप्रैल को विशेष आसियान शिखर सम्मेलन और विशेष आसियान प्लस तीन शिखर सम्मेलन और 26 जून को 36 वें आसियान शिखर सम्मेलन में मुलाकात की है।

37 वें आसियान शिखर सम्मेलन के अंत में, ब्रुनेई दारुस्सलाम 2021 के लिए आसियान अध्यक्ष का पद ग्रहण करेगा।

1967 में स्थापित आसियान में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

ABC Hindi News - AbcHindiNews.com © 2021 About Us | Frontier Theme
x